Rajasthan Free Mobile Yojana 2023: राजस्थान फ्री मोबाइल योजना रजिस्ट्रेशन, पात्रता

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023: पंजीकरण और पात्रता

परिचय:
भारत एक डिजिटल राष्ट्र बनने की दिशा में प्रगति कर रहा है, केंद्र और राज्य दोनों सरकारें विभिन्न सरकारी सेवाओं और पहलों का डिजिटलीकरण कर रही हैं। इसी के अनुरूप, राजस्थान सरकार ने हाल ही में राज्य की महिलाओं को डिजिटल इंडिया से जोड़ने के लिए राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 की शुरुआत की है। इस योजना के तहत पात्र परिवारों की महिला मुखियाओं को मुफ्त मोबाइल फोन उपलब्ध कराया जाएगा, क्योंकि डिजिटल दुनिया से जुड़ने के लिए मोबाइल फोन जरूरी है। यदि आप राजस्थान के निवासी हैं और एक पात्र घर से संबंध रखते हैं, तो यह लेख आपको राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के तहत आवेदन प्रक्रिया और मोबाइल फोन कैसे प्राप्त करें, के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान करेगा।

राजस्थान मुफ्त मोबाइल योजना 2023 का विवरण:


2022-23 के बजट भाषण के दौरान, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान मुफ्त मोबाइल योजना 2023 की शुरुआत की घोषणा की। इस योजना का उद्देश्य राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की 1.33 करोड़ महिला प्रमुखों को मुफ्त मोबाइल फोन उपलब्ध कराना है। हालांकि, यह अपडेट किया गया है कि राज्य में जन आधार कार्ड रखने वाली सभी महिलाएं मोबाइल फोन के लिए पात्र होंगी, जिससे लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 1.35 करोड़ हो जाएगी। मोबाइल फोन भी तीन साल के मुफ्त डेटा के साथ आएंगे। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना पात्र परिवारों की महिला मुखियाओं को डिजिटल प्लेटफॉर्म से जोड़कर उन्हें सशक्त बनाएगी, जिससे उन्हें विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने और घर बैठे सुविधापूर्वक लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

कार्यान्वयन और वितरण:
सरकार ने मुफ्त मोबाइल योजना राजस्थान 2023 के क्रियान्वयन के लिए 1200 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। लाभार्थियों को मोबाइल फोन का वितरण ई-मित्र केंद्रों के माध्यम से जिला और ब्लॉक स्तर पर किया जाएगा। मोबाइल फोन प्राप्त करने के लिए, पात्र महिलाओं को अपना ई-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) सत्यापन पूरा करना होगा।

वैकल्पिक नाम:
इस योजना को मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के नाम से भी जाना जाता है।

निःशुल्क मोबाइल वितरण की विशेष सुविधा:
राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के तहत कांग्रेस सरकार एक नया प्रावधान करने की योजना बना रही है। सरकार मुफ्त फोन की खरीद के लिए निविदा देने के बजाय महिलाओं को अपना खुद का मोबाइल फोन खरीदने की अनुमति देने पर विचार कर रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सीकर में घोषणा की है कि फोन के लिए सरकार की ओर से पूर्व निर्धारित राशि उपलब्ध कराई जाएगी। बाद में, आवंटित धन पात्र महिलाओं के बैंक खातों में स्थानांतरित कर दिया जाएगा, जिससे वे इन निधियों का उपयोग करके अपनी पसंद का फोन खरीद सकेंगी। यह नया प्रावधान महिलाओं को उनके फोन चयन पर अधिक स्वतंत्रता और नियंत्रण प्रदान करेगा।

निष्कर्ष:
राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 राज्य सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की महिलाओं को मुफ्त मोबाइल फोन प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। यह योजना उन्हें डिजिटल प्लेटफॉर्म से जोड़ेगी, जिससे वे कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और स्वतंत्र रूप से उनके लाभों का लाभ उठा सकेंगे। महिलाओं को अपने स्वयं के फोन खरीदने की अनुमति देने का सरकार का निर्णय योजना में अतिरिक्त स्तर का लचीलापन जोड़ता है, यह सुनिश्चित करता है कि लाभार्थी अपनी व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने वाले फोन का चयन कर सकते हैं।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामRajasthan Free Mobile Yojana 2023
शुरू की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
लाभार्थीप्रदेश की चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया और जनाधार कार्ड धारक महिलाएं
लाभार्थियों की संख्या1 करोड़ 35 लाख
उद्देश्यफ्री में मोबाइल फोन देना ताकि कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी समय पर उन तक पहुंच सके।
निर्धारित बजट1200 करोड़ रुपए
राज्यराजस्थान
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों प्रकार
अधिकारिक वेबसाइटhttps://rajasthan.gov.in/

राजस्थान नि:शुल्क मोबाइल योजना में वितरित मोबाइल फोन की विशेष विशेषताएं

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के तहत वितरित मोबाइल फोन टचस्क्रीन क्षमताओं वाले स्मार्टफोन हैं। ये स्मार्टफोन मेड इन इंडिया हैं और 5.5 इंच के डिस्प्ले के साथ आते हैं। वे क्वाड कोर प्रोसेसर, 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज मेमोरी से लैस हैं।

लाभार्थियों को तीन साल तक प्रति माह 5 से 10 जीबी डेटा पूरी तरह मुफ्त मिलेगा। स्मार्टफोन दो सिम कार्ड के उपयोग की अनुमति देता है, जिसमें प्राथमिक स्लॉट पूर्व-सक्रिय और गैर-परिवर्तनीय है।

इन स्मार्टफोन्स की अनुमानित प्राइस रेंज 5500 से 6000 रुपये के बीच है। बीएसएनएल, एयरटेल और रिलायंस जियो जैसे प्रसिद्ध प्रदाताओं की इंटरनेट सेवाएं इन उपकरणों से जुड़ी होंगी।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य राज्य में चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को मुफ्त स्मार्टफोन उपलब्ध कराना है। इसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उन तक आसानी से पहुंचे। अक्सर, राज्य में पात्र परिवारों के पास मोबाइल फोन और इंटरनेट तक पहुंच नहीं होती है, जिसके परिणामस्वरूप वे सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाओं और सेवाओं से अनजान होते हैं। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के माध्यम से स्मार्टफोन उपलब्ध कराकर पात्र परिवार अब उपलब्ध योजनाओं व सेवाओं की जानकारी समय पर प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना डिजिटल युग में डिजिटल सेवाओं का लाभ उठाने के लिए राज्य में महिलाओं को भी सशक्त बनाती है।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के लाभ और विशेषताएं

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट घोषणा के दौरान राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 की शुरुआत की घोषणा की।

इस योजना के तहत राज्य में लगभग 1.35 लाख महिलाओं को स्मार्ट मोबाइल फोन बिल्कुल मुफ्त में वितरित किए जाएंगे। ये महिलाएं चिरंजीवी परिवारों की मुखिया होनी चाहिए और उनके पास राज्य सरकार द्वारा जारी जन आधार कार्ड होना चाहिए।

इस योजना के तहत स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए लाभार्थी महिलाओं को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना राजस्थान में महिलाओं को डिजिटल प्लेटफॉर्म से जोड़ेगी, जिससे वे अन्य महिलाओं की तरह डिजिटल सेवाओं तक पहुंच बना सकेंगी।

इस सरकारी योजना का प्राथमिक लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि पात्र महिलाओं को स्मार्टफोन प्रदान करके सरकारी योजनाओं और सेवाओं तक उनकी पहुंच हो।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के लिए पात्रता मानदंड

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के पात्र होने के लिए आवेदक महिला राजस्थान की स्थायी निवासी होनी चाहिए।

केवल वे महिलाएं जो चिरंजीवी परिवारों की मुखिया हैं और जिनके पास जन आधार कार्ड है, वे इस योजना में भाग लेने के लिए पात्र हैं।

आवश्यक दस्तावेज:

जन आधार कार्ड
चिरंजीवी कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
आयु प्रमाण पत्र
राशन पत्रिका
मोबाइल नंबर
ईमेल आईडी
पासपोर्ट आकार की तस्वीर
राजस्थान महिला निधि योजना

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया

इस योजना के लिए अपनी पात्रता की जांच करने के लिए, आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2023 में अपना नाम सत्यापित करना होगा। अपनी पंजीकरण स्थिति की जांच करने के लिए नीचे दी गई सरल प्रक्रिया का पालन करें:

राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
वेबसाइट के होमपेज पर नेविगेट करें।
पंजीकरण स्थिति की जांच करने के विकल्प पर क्लिक करें।
नए पेज पर अपना जन आधार नंबर डालें।
सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें।
स्क्रीन आपके पिता का नाम, आपकी पात्रता स्थिति और अन्य प्रदर्शित करेगी

राजस्थान महिला निधि योजना

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 के तहत रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

इस योजना का लाभ आपको मिलेगा या नहीं यह देखने के लिए आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2023 में अपना नाम जांचना होगा। अगर आपका नाम इस योजना में शामिल होगा तो Rajasthan Free Mobile Yojana का लाभ आपको दिया जाएगा। हम आपको नीचे मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत नाम जांचने की बहुत ही सरल प्रक्रिया बताने जा रहे हैं। जो निम्नलिखित इस प्रकार है।

  • सबसे पहले आपको गवर्नमेंट ऑफ राजस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको रजिस्ट्रेशन की स्थिति जाने के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा जिस पर आपको जन आधार नंबर दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको आपके पिता का नाम, आपका नाम, एलिजिबिलिटी स्टेटस आदि स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • अगर आपके एलिजिबिलिटी स्टेटस के अंतर्गत Yes लिखा है तो आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना में वितरित किए जाने वाले मोबाइल की खासियत

  • Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 के तहत वितरित किए जाने वाले मोबाइल फोन स्क्रीन टच वाले यानी स्मार्टफोन होंगे।
  • यह फोन Made in India होगा जो 5.5 इंच की डिस्प्ले के साथ आएगा। साथ ही यह Quad Core के प्रोसेसर पर काम करेगा  और इनमें 2GB रैम एवं 32GB मेमोरी स्टोरेज होगा।
  • मोबाइल फोन में 3 साल तक के लिए हर महीने 5 से 10 जीबी डाटा बिल्कुल निशुल्क प्रदान किया जाएगा।
  • लाभार्थी महिला मोबाइल में 2 सिम का उपयोग कर सकेंगी। इसके प्राइमरी स्लॉट में सिम पहले से ही एक्टिवेट करके दिया जाएगा जिसे बदला नहीं जाएगा।
  • यह स्मार्ट फोन 5500 से 6000 रुपए की कीमत के हो सकते हैं।
  • बीएसएनएल, एयरटेल और रिलायंस जियो जैसी प्रसिद्ध कंपनियों की इंटरनेट सेवा इन मोबाइल से कनेक्ट होगी।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 का उद्देश्य

प्रदेश सरकार का फ्री मोबाइल योजना राजस्थान 2023 को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को निशुल्क स्मार्टफोन प्रदान करना है। जिससे सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सभी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उन तक आसानी से पहुंचाई जा सके। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि प्रदेश के पात्र परिवारों के पास मोबाइल फोन और इंटरनेट सेवा ना होने के कारण सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं एवं सेवाओं की जानकारी उन तक नहीं पहुंच पाती है। जिसके कारण वह योजना एवं सेवाओं का लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं। लेकिन अब Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 के माध्यम से महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। जिससे पात्र परिवार को सही समय पर सही योजना एवं सेवाओ की जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा यह योजना प्रदेश की महिलाओं को इस डिजिटल युग में डिजिटल सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम बनाएगी। 

Rajasthan Work From Home Yojana

फ्री मोबाइल योजना राजस्थान 2023 के लाभ एवं विशेषताएं

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा वित्त वर्ष 2022-23 बजट घोषणा के दौरान Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 को शुरू करने का ऐलान किया गया था।
  • इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को बिल्कुल निशुल्क स्मार्ट मोबाइल फोन वितरित किए जाएंगे।
    यह स्मार्टफोन लगभग 1.35 लाख महिलाओं को दिए जाएंगे। यह महिलाएं चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया और प्रदेश की जन आधार कार्ड धारक महिलाएं होंगी।
  • इस योजना के तहत स्मार्ट मोबाइल फोन प्राप्त करने के लिए लाभार्थी महिलाओं को किसी भी तरह का कोई शुल्क अदा करने की आवश्यकता नहीं है।
  • फ्री मोबाइल योजना राजस्थान राज्य की महिलाओं को डिजिटल प्लेटफार्म से जोड़ेगी। जिससे वह भी अन्य महिलाओं की तरह डिजिटल सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम हो सकेंगी।
  • सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य पात्र महिलाओं को स्मार्टफोन देकर उन तक सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली योजनाओं एवं सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करना है।
  • पात्र महिलाओं को मोबाइल फोन प्राप्त करने के लिए अपना ईकेवाईसी करवाना होगा। जिसके लिए उनके पास जन आधार कार्ड होना चाहिए।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 के तहत पात्रता

  • आवेदक महिला को राजस्थान की स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • केवल चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया और जन आधार कार्ड धारक महिलाएं ही इस योजना का लाभ लेने की पात्र हैं।

आवश्यक दस्तावेज

  • जनाधार कार्ड
  • चिरंजीवी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  •  पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

राजस्थान महिला निधि योजना

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 के तहत रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

इस योजना का लाभ आपको मिलेगा या नहीं यह देखने के लिए आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2023 में अपना नाम जांचना होगा। अगर आपका नाम इस योजना में शामिल होगा तो Rajasthan Free Mobile Yojana का लाभ आपको दिया जाएगा। हम आपको नीचे मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत नाम जांचने की बहुत ही सरल प्रक्रिया बताने जा रहे हैं। जो निम्नलिखित इस प्रकार है।

  • सबसे पहले आपको गवर्नमेंट ऑफ राजस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको रजिस्ट्रेशन की स्थिति जाने के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा जिस पर आपको जन आधार नंबर दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको आपके पिता का नाम, आपका नाम, एलिजिबिलिटी स्टेटस आदि स्क्रीन पर दिखाई देगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!